Type Here to Get Search Results !

PM Kisan Registration कैसे करें? जानें पूरी प्रक्रिया

 आजकल भारत सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कई तरह की स्कीम लागू की जा रही है। इसी बीच भारत सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana को लागू किया गया है, जिसके तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।


आज हम आपको आपने इस लेख के माध्यम से PM Kisan Enrollment करने के साथ-साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है, तथा इस योजना के लाभ के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप सारी जानकारी चरणबद्ध तरीके से जानना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहें.


PM Kisan Enrollment करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी

आइए हम आपको बताते हैं की पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कौन-कौन सी दस्तावेजों की आवश्यकत होती है.‌‌


निवास प्रमाण पत्र

निर्वाचन कार्ड

जमीन से सम्बंधित जानकारी

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Aadhaar Card

बैंक अकाउंट पासबुक‌‌

PM Kisan Enrollment कैसे करें?

आइए हम नीचे आपको चरणबद्ध तरीके से आपको समझाते हैं, कि आप पीएम किसान रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं-‌‌


पीएम किसान रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/पर जाना होगा।

इस वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर में मौजूद न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करें।


  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा और आपसे आपका नाम, मोबाइल नंबर और स्टेट पूछा जाएगा। यह सारी जानकारी आपको बिल्कुल सही-सही भरनी हैं।‌‌‌
  • इसके बाद आपको नीचे कैप्चा कोड भरना होगा और सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।‌‌
  • अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिसे आपको यहां पर भरना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको "Indeed" के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।‌‌‌‌
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी बिल्कुल सही-सही भर देनी हैं और जमीन से जुड़े सभी दस्तावेजों जैसे - खतोनी आदि को भी ध्यान पूर्वक अपलोड कर देना है।‌‌
  • इसके बाद नीचे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, आप सफलतापूर्वक इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। अब आपको एक किसान आईडी प्रदान की जाएगी।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपकी सारी जानकारियों को विभाग द्वारा रिव्यू किया जाएगा, और सत्यापन के बाद आपको इस योजना के तहत सफलतापूर्वक रजिस्टर कर दिया जाएगा।

लाभ

इस योजना के लाभ के बारे में अगर बात करें, तो इस योजना के तहत रजिस्टर्ड सभी किसानों को सालाना 6000 रूपए की आर्थिक सहायता 3 किस्तों में प्रदान की जाती है.