Type Here to Get Search Results !

Voter Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

 भारत के नागरिक के रूप में मतदान करना एक मौलिक अधिकार है। यदि आपकी आयु 18 वर्ष और उससे अधिक है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करें ताकि आप मतदान कर सकें। आप वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं।


पंजीकृत प्रत्येक भारतीय मतदाता को भारत के चुनाव आयोग से एक विशेष पहचान संख्या प्राप्त होती है, जिसे कभी-कभी मतदाता पहचान पत्र के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक मतदाता को उनके मतदाता पहचान पत्र के अलावा एक ईपीआईसी नंबर , या चुनावी फोटो पहचान पत्र नंबर प्राप्त होता है। ईपीआईसी नंबर, अक्षरों और अंकों दोनों से बना 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड , मतदाता पहचान पत्र के सामने प्रदर्शित होता है। नगरपालिका, राज्य और संघीय चुनावों में मतदान के अधिकार का प्रयोग करना आवश्यक है क्योंकि यह प्रत्येक मतदाता की व्यक्तिगत पहचान के रूप में कार्य करता है।


नए मतदाता पहचान पत्र के लिए नामांकन कैसे करें?

नई वोटर आईडी की ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया बहुत सरल है। आपको बस निम्नलिखित कदम उठाने हैं:


  • चरण 1: भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के होमपेज पर जाएं , मतदाता पहचान पत्र पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट ।


  • चरण 2: वेबसाइट में वह सब कुछ है जो आपको भारत में चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चाहिए, मतदाता सूची से लेकर देश भर में आगामी चुनावों के लिए चुनाव कार्यक्रम तक। इसमें मतदाताओं के लिए दिशानिर्देशों की एक सूची और मतदान के लिए पंजीकरण करने के लिए विभिन्न आवेदन पत्र भी हैं ।


  • चरण 3: आप जिस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं, उसके आधार पर कई फॉर्म हैं। इनमें नाम परिवर्तन से लेकर, भारत में रहने वाले नागरिकों के लिए मतदाता सूची में नाम शामिल करना, साथ ही विदेशों में रहने वाले और सशस्त्र बलों के सदस्यों, सरकारी सेवा में रहने वालों के लिए अलग-अलग फॉर्म शामिल हैं।


  • चरण 4: आपको नए मतदाता आवेदन के लिए फॉर्म का चयन करना होगा, जो कि फॉर्म 6 है।


  • चरण 5: फॉर्म ढूंढने के लिए आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाना होगा . यदि आप भारत के निवासी हैं तो ' फॉर्म ' के अंतर्गत या तो फॉर्म 6 डाउनलोड करें या ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फॉर्म 6 पर क्लिक करें ।


वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

संक्षेप में, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में शामिल चरण इस प्रकार हैं:


  • चरण 1: मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।


  • चरण 2: वहां वेबसाइट पर ' फॉर्म ' के अंतर्गत ' फॉर्म 6 भरें ' पर क्लिक करें' या फॉर्म डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट ले लें। यदि आप भारत के निवासी हैं तो फॉर्म 6 भरें। अगर आप एनआरआई हैं तो ' फॉर्म 6ए ' पर क्लिक करें।


  • चरण 3: यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो ' साइन-अप' बटन पर क्लिक करके और अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी और अन्य महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करके खुद को पंजीकृत करें। यदि आप पहले से पंजीकृत हैं, तो अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईपीआईसी नंबर, उसके बाद पासवर्ड और कैप्चा प्रदान करें और 'रिक्वेस्ट ओटीपी' पर क्लिक करें । वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें और पोर्टल पर लॉग इन करें।


  • चरण 4: विवरण दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।


  • चरण 5: " सबमिट " पर क्लिक करें।


  • चरण 6: एक बार सबमिट करने के बाद, आपको आपके द्वारा प्रदान किए गए ईमेल पते पर एक ईमेल प्राप्त होगा। इस ईमेल में व्यक्तिगत मतदाता पहचान पत्र पृष्ठ का लिंक होगा। आप इस पेज के माध्यम से अपने मतदाता पहचान पत्र आवेदन को ट्रैक कर सकेंगे, और आपको अपने आवेदन के एक महीने के भीतर अपना मतदाता पहचान पत्र प्राप्त हो जाना चाहिए।


मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:


  • एक पासपोर्ट आकार का फोटो
  • पहचान प्रमाण- यह जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस , पैन कार्ड या हाई स्कूल मार्कशीट हो सकता है।
  • पते का प्रमाण- यह या तो राशन कार्ड , आपका पासपोर्ट , ड्राइविंग लाइसेंस या उपयोगिता बिल (फोन या बिजली ) हो सकता है।
  • मतदाता पहचान पत्र पात्रता:

मतदाता पहचान पत्र के लिए पात्रता मानदंड को निम्नानुसार संक्षेपित किया जा सकता है:


  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास स्थायी आवासीय पता होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।


पुराने मतदाता पहचान पत्र से नए में परिवर्तन की प्रक्रिया:

पुराने मतदाता पहचान पत्र से नए में परिवर्तन की प्रक्रिया काफी सीधी है।

इसके लिए चरण नीचे सूचीबद्ध हैं:


  • चरण 1: आधिकारिक राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल www.nvsp.in पर जाएं.

  • चरण 2: होमपेज पर ' ई-पीआईसी डाउनलोड ' विकल्प पर क्लिक करें।

  • चरण 3: आपको एक नए वेबपेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा जहां आपको अपना ईपीआईसी नंबर या फॉर्म संदर्भ नंबर दर्ज करना होगा और अपने निवास की स्थिति का चयन करना होगा।

  • चरण 4: 'खोज ' बटन पर क्लिक करें ।

  • चरण 5: आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

  • चरण 6: निर्दिष्ट फ़ील्ड में ओटीपी दर्ज करें और उसे सत्यापित करें।

  • चरण 7: ' डाउनलोड ई-पीआईसी ' विकल्प पर क्लिक करें और इसे डाउनलोड करें।


मतदाता पहचान पत्र का सत्यापन:

मतदाता पहचान पत्र की सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:


  • चरण 1: आधिकारिक राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएँ .

  • चरण 2: " मतदाता सूची में खोजें " का चयन करें" विकल्प।

  • चरण 3: आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म भरें और उसे सत्यापित करें।


मतदाता पहचान पत्र प्रपत्र के अनुभाग:

फॉर्म 6 एक व्यापक दस्तावेज़ है जो आवेदक के बारे में सभी जानकारी एकत्र करता है और अनुभागों में विभाजित है। फॉर्म की शुरुआत में, आपको उस राज्य या प्रांत का चयन करना होगा जहां आप मतदाता पहचान पत्र फॉर्म के लिए आवेदन कर रहे हैं, और ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने निर्वाचन क्षेत्र का चयन करें।


ऑनलाइन वोटर आईडी फॉर्म के विभिन्न अनुभाग इस प्रकार हैं:

प्रथम खंड:

फॉर्म के पहले भाग में आवेदक के विवरण की जानकारी होती है । पहले कॉलम में आपको अपना नाम अंग्रेजी और अपने राज्य/प्रांत की क्षेत्रीय भाषा दोनों में भरना होगा। आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनने के लिए विकल्पों की एक सूची के साथ अपना लिंग भरना होगा। जन्म विवरण अगला है। यहां आपको अपनी जन्मतिथि या जिस दिन आप फॉर्म भर रहे हैं उस दिन की उम्र, जो भी ज्ञात हो, भरनी होगी। आपको सभी जन्म विवरण भरने होंगे जैसे कि आप किस राज्य में पैदा हुए थे और जिला या प्रांत। आप चाहें तो गांव या कस्बे का नाम भर सकते हैं।


आपको अपने माता/पिता/पति/पत्नी में से किसी एक का नाम, व्यक्ति के नाम और उपनाम का उल्लेख करते हुए भरना होगा। आपको यह भी भरना होगा कि आप किस रिश्ते को साझा करते हैं, जैसे कि वह व्यक्ति आपके पिता/माता/पति हैं। यह जानकारी अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषा दोनों में दी जानी है।


दूसरा खंड:

दूसरा खंड आपके पते के विवरण से संबंधित है । इस सेक्शन में आपको अपने घर या दरवाजे का नंबर भरना होगा, जो वैकल्पिक है। आपको अपनी गली, मोहल्ले, सड़क या मोहल्ले का नाम बताना होगा. साथ ही अपने गांव या कस्बे का नाम भी दर्ज करना अनिवार्य है। इसके बाद आपको अपने इलाके के डाकघर का नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपको पिन कोड और तहसील/तालुका या मंडल या थाना दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने जिले का चयन करना होगा। आप अपनी ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर भरना चुन सकते हैं।


तीसरा खंड:

तीसरा खंड वह है जहां आपको परिवार के किसी भी सदस्य का विवरण दर्ज करना होगा जो वर्तमान में उसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत है। आपको व्यक्ति का नाम, उनका रिश्ता (चाहे वे आपकी माता, पिता या पति हों), उनका चुनाव फोटो आईडी नंबर, उनका निर्वाचन क्षेत्र और क्रमांक भी दर्ज करना होगा जैसा कि निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में दिखाई देता है।


आपको अपना फोटोग्राफ, पता प्रमाण और पहचान प्रमाण जैसे सहायक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

चौथा खंड:

फॉर्म का चौथा भाग घोषणा है । यह घोषणा पुष्टि करती है कि आप भारत के नागरिक हैं और फॉर्म में आपके द्वारा दिए गए पते पर रहते हैं। इसमें आगे कहा गया है कि आपने किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है।


अंतिम घोषणा दो विकल्पों में से एक है:


पहले में कहा गया है कि यह पहली बार है जब आपका नाम किसी निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।

दूसरे विकल्प में कहा गया है कि आपका नाम मतदाता सूची में हो सकता है, यहां आपको तारीख (दिन, महीने और वर्ष प्रारूप में) के साथ वह स्थान बताना होगा जहां इसे पंजीकृत किया जा सकता है।

आपको लागू होने वाले दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा।

एक बार जब आप फॉर्म भरना समाप्त कर लें, तो आप दिए गए विकल्पों में से चुन सकते हैं। यदि आपने अपनी सारी जानकारी दर्ज कर ली है, तो आप " सबमिट करें " का चयन कर सकते हैं। यदि आप इसे बाद की तारीख में भरना जारी रखना चाहते हैं, तो आप " सहेजें" का चयन कर सकते हैं, और जब चाहें फॉर्म को पूरा कर सकते हैं। यदि आप अपने द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी मिटाना चाहते हैं, तो आप " रीसेट " बटन का चयन कर सकते हैं।


मतदाता पहचान पत्र या चुनाव कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लाभ:

वोटर आईडी ऑनलाइन नामांकन के कई लाभ हैं। उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे दिया गया है:


सुविधा : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का यह सबसे बड़ा फायदा है। अब, आपको फॉर्म प्राप्त करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन कार्यालय की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है। यह हिस्सा कार्ड के लिए आवेदन न करने का एक अक्सर उद्धृत कारण हुआ करता था, क्योंकि बहुत से पात्र मतदाताओं को यह नहीं पता था कि उनका चुनावी कार्यालय कहाँ स्थित है, या उन्हें व्यावसायिक घंटों के दौरान फॉर्म जमा करने का समय नहीं मिलता था। प्रक्रिया ऑनलाइन होने से, संभावित मतदाता इस असुविधा से छुटकारा पा सकते हैं। वे अब संबंधित फॉर्म डाउनलोड करने और उसे घर बैठे ही भरने में सक्षम हैं।

मतदाता पहचान पत्र की स्थिति पर नज़र रखें : यह चुनाव कार्ड/मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का एक और फायदा है। आप आसानी से अपने वोटर आईडी स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं । एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देंगे, तो आपको अपने आवेदन की स्थिति पर नियमित अपडेट मिलना शुरू हो जाएगा।

त्वरित प्रसंस्करण : जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आवेदन प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ती है। ऑनलाइन आवेदन करने का मतलब होगा कि आपका मतदाता पहचान पत्र एक महीने के भीतर आपके दरवाजे पर पहुंचा दिया जाएगा, जबकि नियमित आवेदन प्रक्रिया में बहुत अधिक समय लगता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ